Sattuz Success Story:- इस बिहार के लड़के ने सिर्फ सत्तू से करोड़ो की कंपनी बनाई, पढ़े पूरी कहानी

Sattuz Success Story:- आज हमारे देश भारत में Startups और अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की लहर चल रही है, ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। इसका एक कारण यह है कि आज हर दिन नए Startups की सफलता की कहानियां सामने आ रही हैं, जिससे अन्य लोग भी अपना खुद का बिजनेस करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

तो आज हम आपके लिए Startup की दुनिया से एक अद्भुत Success की Story लेकर आए हैं। इस स्टार्टअप के संस्थापक बिहार राज्य के रहने वाले हैं और इन्होंने बिहार के प्रसिद्ध Sattuz की सहायता से आज एक करोड़ो की कंपनी बना डाली हैं।

यहां हम बात कर रहे हैं बिहार के रहने वाले Sachin Kumar की, जिन्होंने Sattuz नाम की कंपनी शुरू की है और आज उन्होंने इस कंपनी को करोड़ों की कंपनी बना दिया है। आज के आर्टिकल में आप Sattuz Success Story के बारे में पढ़ेंगे कि कैसे Sachin आज इस बिजनेस से करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।

Sattuz Success Story

Sattuz Success Story की इस तरह हुई शुरुवात

Sattuz कंपनी की शुरुआत साल 2018 में बिहार के रहने वाले Sachin Kumar ने की थी। इस बिजनेस में सचिन Sattuz कंपनी के द्वारा बनी हुई हेल्दी ड्रिंक बनाते हैं और लोगों को बेचते हैं।

पहले सचिन मुंबई में नौकरी करते थे, जहां उन्हें काफी अच्छी सैलरी मिलती थी, क्योंकि सचिन ने MBA की पढ़ाई की है, इसलिए उन्हें वहां काफी अच्छा पैकेज मिला था। लेकिन Sattuz पर उन्होंने बहुत पहले काफी रिसर्च की थी और सचिन बहुत पहले से अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते थे।

इसलिए सचिन ने 2018 में अपनी हाई पैकेज वाली नौकरी छोड़ दी और Sattuz कंपनी शुरू की। शुरुआत में सचिन ने सड़क पर ही अपना Sattuz का स्टॉल शुरू किया, जहां उन्होंने लोगों को सत्तू से बने हेल्थी ड्रिंक्स लोगो को पिलाना शुरू किया। शुरुआत में बिजनेस को बढ़ाने के लिए उन्होंने लोगों को सत्तू के कई फ्लेवर देना शुरू किया।

Shark Tank India पर भी जाने का मिल चुका हैं मौका

साल 2021 में Sattuz कंपनी के संस्थापक सचिन को भारत के मशहूर Startup शो Shark Tank India में जाने का भी मौका मिला, जहां उन्होंने शार्क टैंक के निवेशकों से फंडिंग भी मांगी लेकिन उस वक्त उन्हें वहां फंडिंग नहीं मिली। लेकिन यहीं से उन्होंने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कई नई रणनीतियां बनानी शुरू कर दीं।

इससे पहले साल 2019 में Sattuz कंपनी को Indian Angel Network और कई अन्य स्टार्टअप निवेशकों से भी कुछ फंडिंग मिली थी ताकि वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सके।

Sattuz आज कई तरह के चीजे देते हैं

Shark Tank India में जाने के बाद Sattuz कंपनी ने अपने मेनू में और भी कई चीज़ें जोड़ने की योजना बनाई जिसमें सत्तू से बने पराठे, लिट्टी आदि शामिल थे। इसी योजना पर चलते हुए Sattuz ने साल 2022 में अपना Sattuz Cafe शुरू किया।

जिसमें उन्होंने सत्तू से बनी खाने वाली चीजों को बेचना शुरू किया और इसके अलावा उन्होंने कई तरह के Ready To Cook फुड आइटम भी बनाने शुरू किए जिनमें सत्तू से बनी लिट्टी, पूरी, परांठे शामिल हैं। उनके सभी Ready To Cook फुड आइटम फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन पर उपलब्ध हैं।

आज करोड़ो की कंपनी बन चुकी हैं Sattuz

साल 2018 में शुरू हुई Sattuz कंपनी आज करोड़ों की कंपनी बन गई है। 30Stades की रिपोर्ट के मुताबिक, Sattuz ने FY23 में 1.2 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाया था और उनका लक्ष्य FY24 में 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का रेवेन्यू कमाना है।

Sattuz कंपनी आज इसलिए सफल हुई क्योंकि इसके संस्थापक Sachin Kumar को खुद पर और अपने बिजनेस आइडिया पर भरोसा था। इसके अलावा उन्होंने अपने बिजनेस पर भी काफी मेहनत की है, यही वजह है कि आज Sattuz करोड़ों की कंपनी बन गई है।

Sattuz Success Story Overview

AspectDetails
Company NameSattuz
Founded2018
FounderSachin Kumar
BackgroundMBA in Sales and Marketing; Previously a business development manager in Mumbai
LocationMadhubani, Bihar
Product FocusHealth-conscious consumables utilizing sattu
ProductsReady-to-mix beverages and stuffing mixtures
Notable ProductsReady-to-mix sattu drinks in flavors like sweet, jal-jeera, and chocolate
Attributes of SattuHigh protein, fiber, and iron content; Vegan-friendly; Aids digestive health
FundingSecured funding from the Indian Angel Network and other investors in October 2019
ExpansionIntroduced shakers for on-the-go preparation; Expanded offerings to include sattu-based dishes
AchievementsAppeared on Shark Tank India in December 2021; Launched Sattuz Café in 2022
Sales ChannelsAvailable both offline and online (Amazon, Flipkart); Own website – https://sattuz.in/
FinancialsReported revenue of Rs 1.2 crore in FY23; Aims for Rs 2 crore by the end of FY24
Future PlansSetting up a 5,000 sq ft factory in Fatuha town, Patna

Sattuz Success Story Interview

हम आशा करते हैं कि आपको इस लेख से Sattuz Success Story के बारे में जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी Sattuz Success Story के बारे में जानकारी मिल सके। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए कृपया हमारे ‘बिजनेस‘ पेज पर जाएँ।

Read More:- Siddharth Nigam Net Worth: इस 23 साल के एक्टर की संपत्ति आपको हैरान कर देगी!

Leave a Comment